Kendriya Vidyalaya : समस्तीपुर का केन्द्रीय विद्यालय, पूसा बनेगा स्किल हब केन्द्र.

समस्तीपुर ज़िले के पूसा स्थित केन्द्रीय विद्यालय अब स्किल हब केन्द्र बनेगा। इसकी शुरुआत एक जनवरी से होगी। 15 से 29 वर्ष के ड्रॉप आउट (किसी कारण से पढ़ाई नहीं करने वाले बेरोजगार) अभ्यर्थी इसमें प्रशिक्षण लेकर सरकारी, प्राईवेट या स्वरोजगार के प्रति उन्मुख हों सकेंगे।

 

भारत सरकार के कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय की महत्वाकांक्षी योजना के तहत आयोजित प्रशिक्षण में 15 से 40 वर्ष आयु वर्ग के बेरोजगार युवक-युवतियां ज्ञान अर्जित कर सकेंगे। स्कूल के प्राचार्य ़ऋषि रमण ने बताया कि इस विद्यालय में उद्यानिकी से जुड़ा प्रशिक्षण दिया जायेगा। यह प्रशिक्षण 300 घंटे का होगा। जो स्कूल के बाद के समय में होगा।

 

इस तरह का तकनीकी ज्ञान उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने देश भर में 5000 केन्द्र बनाये हैं। जिसमें राज्य के 16 केन्द्रीय विद्यालयें में से पूसा भी शामिल है। इसकी मान्यता राष्ट्रीय कौशल विकास निगत व नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन से प्राप्त होगी। इसके माध्यम से हुनरमंद अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण के लिए किसी तरह की फी नहीं चुकाना होगा। सबसे अहम हुनरमंद लोगों को सरकार हरसंभव सहयोग करेगी। प्राचार्य ने बताया बैच से 15 से 40 प्रशिक्षुओं का होगा।

Leave a Reply