समस्तीपुर : बिरौली कॉलेज के निदेशक को हाई कोर्ट ने हटाने का दिया आदेश. High Court Ordered To Remove Birauli Director

High Court Ordered To Remove Birauli Director : समस्तीपुर जिला के पूसा प्रखंड में स्थित बिहार सरकार शिक्षा विभाग के द्वारा संचालित ग्रामीण प्रतिष्ठान बिरौली के निदेशक विनोद कुमार सुमन को माननीय उच्च न्यायालय पटना ने राज्यसरकार को हटाने का आदेश दिया है, मामला यह था कि बर्ष 2016 में विनोद कुमार सुमन की नियुक्ति शिक्षा विभाग के द्वारा आनन फानन में किया गया था , इस फर्ज़ी नियुक्ति के मामले को ले कर दरभंगा लोकसभा के पूर्व प्रत्याशी व समाजसेवी फैसल अहमद ने उच्च न्यायालय पटना में इसके खिलाफ मामला दायर किया था।

उसके उपरांत पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश पी.बी. बजंत्री ने शिक्षा विभाग बिहार सरकार को निदेशक पद से हटाने का आदेश दिया है साथ ही निदेशक पद पर नये सिरे से नियमानुसार बहाल करने का आदेश दिया है। श्री अहमद ने कहा कि निदेशक विनोद कुमार सुमन की नियुक्ति शिक्षा विभाग ने अवैध रूप से की थी, इनकी नियुक्ति में फर्जीवाड़ा किया गया था, बर्ष 2018 में हमने इस मामले को शिक्षा विभाग बिहार सरकार से जाँच की मांग की थी।

इस जांच बिहार सरकार के मंत्री श्रवण कुमार, पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी, तत्कालीन विधायक अशोक राम, पूर्व शिक्षा मंत्री नवल किशोर शाही , राजद विधायक भाई वीरेंद्र एवं समस्तीपुर के विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन ने राज्य सरकार से इस मामले में जाँच की माँग की थी। निदेशक के कार्यकाल में काफी फर्ज़ीवाड़ा, छात्र -छत्राओं के साथ भेदभाव , विद्याथिर्यों से अवैध वसूली का मामला प्रकाश में आया था जिसको लेकर कई महीनों तक अनशन तालाबंदी जैसे आंदोलन होते रहे हैं।

Leave a Reply