समस्तीपुर में पंचायत चुनाव के बाद अब प्रमुख व उपप्रमुख की दावेदारी को बिछने लगी विसात. | Panchayat Election in Samastipur

समस्तीपुर में पंचायत चुनाव के दस चरण का चुनाव परिणाम घोषित होने के साथ जिले में प्रखंड प्रमुख व उप प्रमुख की कुर्सी पर कब्जा करने को चुनावी बिसात बिछने लगी है। ग्यारहवें चरण की भी रविवार को मतदान की प्रक्रिया पूरी हो गई।

बुधवार तक विजयी उम्मीदवारों के घोषणा के साथ ही त्रस्तिरीय पंचायत व ग्राम कचहरी का आम नर्विाचन समाप्त हो जायेगा। फिलहाल पंचायत समिति व जिला परिषद के गठन की प्रक्रिया अभी बाकी है। पंचायत समिति के प्रमुख व उप प्रमुख के चुनाव के साथ यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसको लेकर राज्य नर्विाचन आयोग द्वारा अभी तक पत्र नर्गित नहीं किया गया है।

राज्य नर्विाचन आयोग द्वारा तिथि की घोषणा से पूर्व ही ग्राम पंचायत स्तर से लेकर जिला परिषद तक की राजनीति एक बार फिर गरमाने लगी है। प्रमुख व उप प्रमुख के चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। जिन प्रखंडों में पहले चुनाव संपन्न हो चुके थे, वहां गोलबंद करने में इच्छुक प्रतिनिधि पहले से ही जुटे हैं। जोड़-तोड़ की इस राजनीति से कोई भी प्रखंड अछूता नहीं है। पंचायतों में राजनीतिक बिसात बिछाने में सत्ता व विपक्ष के कई नेता व कार्यकर्ता सक्रिय हैं। पंचायत समिति सदस्यों को अपने-अपने पक्ष में करने जुटे हुए हैं।