बिग ब्रेकिंग : समस्तीपुर में 5.14 करोड़ की लागत से बनेगा जिला पंचायत संसाधन केंद्र. District Panchayat Resource Center in Samastipur

 

समस्तीपुर जिला पंचायत संसाधन केंद्र की सौगात जल्द ही जिले को मिलेगी। 5.14 करोड़ की लागत से बनने वाली इस केंद्र के लिए भूमि का चयन कर लिया गया है। शहर के ताजपुर रोड स्थित जिला परिषद मार्केट काम्प्लैक्स के पीछे खाली जमीन में इसका निर्माण होना है। 

इसको लेकर फिलहाल टेंडर निकालने की प्रक्रिया चल रही है। इस भवन के निर्माण के लिए विभागीय स्तर पर प्रथम किस्त में इसकी राशि आवंटित कर दी गई है। त्रिस्तरीय पंचायती राज की व्यवस्था में इस केंद्र के माध्यम से जनप्रतिनिधियों के साथ ही कर्मियों के क्षमता संवर्धन का कार्य किया जाएगा। इसके लिए बकायदा कर्मियों की भी तैनाती की जाएगी।

पंचायती राज संस्थानों के विकासात्मक एवं प्रबंधकीय क्षमता को बढ़ाने, पारदर्शिता से कार्य कराने तथा आम लोगों के बीच सक्रिय साङोदारी सुनिश्चित करने के लिए पंचायती राज विभाग ने जिला पंचायत संसाधन केंद्र को खोलने का निर्देश वर्ष 2019 में ही दिया था। लेकिन इस जिले में भूमि की उपलब्धता नहीं होने के कारण इस दिशा में कार्य नहीं हो सका था।

जिला मुख्यालय में ही इसके निर्माण होने को लेकर भवन निर्माण के अनुरूप जमीन नहीं रहने की वजह से समस्या हो रही थी। बाद में विभागीय स्तर पर कम जमीन में ही दो मंजिला बनाने पर सहमति हुई। प्रशासनिक स्तर पर जमीन के चयन का कार्य पूर्ण होने के बाद इसके लिए निविदा आमंत्रण की प्रक्रिया आगे बढ़ी है। निविदा का कार्य पूर्ण होने के साथ ही भवन निर्माण का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

 

ग्राम स्वरोजगार अभियान के तहत होगा संचालन : जिला पंचायत संसाधन केंद्र राष्ट्रीय ग्राम स्वरोजगार अभियान के तहत संचालित गतिविधियों के अनुश्रवण के लिए जिला कार्यक्रम प्रबंधन के रूप में कार्य करेगा। इसकी संपूर्ण व्यवस्था का संचालन एवं कार्यान्वयन जिला पदाधिकारी करेंगे। जबकि उप विकास आयुक्त इसके वरीय प्रभारी पदाधिकारी होंगे।

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा भवन : जिला पंचायत संसाधन केंद्र का भवन अत्याधुनिक सुविधाओं से पूर्ण रूप से लैस होगा। इस भवन में एक बड़ा हाल रहेगा। जहां जनप्रतिनिधियों व कर्मियों के क्षमता संवर्धन की व्यवस्था रहेगी। इंटरनेट सेवा व कंप्यूटर, लैपटॉप आदि सुविधाएं भी इस केंद्र में रहेंगी। साथ ही ऑनलाइन तरीके से कार्य करने की भी व्यवस्था यहां रहेगी। स्वागत कक्ष, पुस्तकालय सह अध्ययन कक्ष, जिला पंचायती संसाधन केंद्र के प्रभारी पदाधिकारी का कार्यालय कक्ष, फैकल्टी के लिए दो कमरा, मनोरंजन कक्ष, स्टोर रूम से संबद्ध रसोई घर, भंडारण गृह (कार्यालय अभिलेख के लिए), कर्मचारियों का कमरा बनेगा।

 

जिला पंचायत संसाधन केंद्र भवन निर्माण को लेकर जगह का चयन पूर्ण कर लिया गया है। निविदा की प्रक्रिया चल रही है। निविदा की प्रक्रिया पूर्ण होने निर्माण की दिशा में कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसको लेकर विभागीय स्तर पर राशि भी आवंटित कर दी गई है। जनप्रतिनिधियों के साथ ही कर्मियों के क्षमता संवर्धन का कार्य किया जाएगा। पारदर्शिता से कार्य कराने, विकासात्मक एवं प्रबंधकीय क्षमता को बढ़ाने तथा आम लोगों के बीच सक्रिय साङोदारी सुनिश्चित करने के लिए पंचायती राज विभाग की ओर से इस केंद्र का निर्माण कराया जा रहा है।

– प्रेमलता, अध्यक्ष, जिला परिषद

Leave a Reply