Common Service Center : जनसेवा केंद्र खोलकर घर बैठे करें मोटी कमाई, जानिए इसके बारे में सबकुछ

केंद्र सरकार (Central Government) रोजगार बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत है. इसी क्रम में केंद्र सरकार देश में जनसेवा केंद्र (Common Service Center) की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है. केंद्र सरकार के इस फैसले से लाखों बेरोजगार युवकों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलेगा. एक जनसेवा केंद्र पर तकरीबन 3 से 4 लोग काम करते हैं. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने अब जनसेवा केंद्र के संचालकों की आय बढ़ाने के लिए प्रति ट्रांजेक्शन 4 रुपये की जगह 11 रुपये करने का भी फैसला किया है. सीएससी देश के सभी राज्यों में पीपीपी मॉडल पर काम करती है. अगर आप भी जनसेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद इसका लाइसेंस मिल जाएगा. इसके लिए आपको एक पैसा भी खर्च करने की जरूरत नहीं है. आप इस तरीके से जनसेवा केंद्र अपने गांव या शहर में खोल सकते हैं.

 

 

 

जनसेवा केंद्र पर इस तरह की सुविधाएं मिलती हैं :

जनसेवा केंद्रों के माध्यम से आम लोगों को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. आधार कार्ड बनाने से लेकर अपडेट करने का काम हो या बैंकों से ट्रांजेक्शन या केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ भी जनसेवा केंद्रों के माध्यम से ही मिलता है. इसके साथ ही पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, आय प्रमाण पत्र, आवासीय, जाति प्रमाण पत्र, जनगणना और आर्थिक जनगणना सहित कई तरह के कार्य भी जनसेवा केंद्रों के जरिए ही कराए जा रहे हैं.

 

जनसेवा केंद्र खोलने के लिए क्या चाहिए :

जनसेवा केंद्र को खोलने के लिए आपके पास 100-200 वर्ग मी० के एक कमरे की आवश्यकता होती है. इसके लिए आपके पास कम से कम दो कंप्यूटर (Computer) होना आवश्यक है. कंप्यूटर को चलाने के लिए आपको power बैकअप कि आवश्यकता होती है इसके लिए आप बिजली या जनरेटर का उपयोग कर सकते है. इसके साथ ही आपके पास एक प्रिंटर होना आवश्यक है. साथ ही इंटरनेट कनेक्शन भी अनिवार्य है.

 

CSC खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज : 

आप जहां जनसेवा केंद्र खोल रहे हैं उस जगह का निवासी जरूरी है.
आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.
आपकी न्यूनतम शैक्षिक योग्यता Maticulation होना चाहिए.
computer चलाना आना चाहिए.
अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए.

 

CSC कैसे खोलें :

जनसेवा केंद्र के लिए सबसे पहले आपको भारत सरकार की वेबसाइट www.csc.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा. सीएससी आईडी लेने के लिए आपको सबसे पहले टीई सर्टिफिकेट लेना अनिवार्य है. आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी से लिंक होना चाहिए. आपके पास एक कैंसिल चेक होना चाहिए. इस कैंसिल चेक को सीएससी अप्लाई करते समय अपलोड करना पड़ेगा. इसके साथ ही पैन कार्ड भी होना चाहिए. आपके आधार कार्ड और पैन कार्ड में नाम एक दूसरे से मेच होना चाहिए. अगर नाम दोनों में अंतर है तो आपका सीएससी रिजेक्ट हो जाएगा. आपका एक बैंक अकाउंट और उसका डिटेल भी अपलोड करना पडे़गा. इसके साथ आपका लोकेशन सीएससी साइट पर अपलोड करना अनिवार्य है. अगर आपको किसी तरह की और मदद चाहिए तो आप 1800 3000 3468 हेल्पलाइन नंबर भी संपर्क कर सकते हैं. इसके साथ ही आप जनसेवा केंद्र खोलने के लिए अपने जिले के NIC (National Informatics Center) से भी संपर्क कर सकते हैं.