समस्तीपुर जिले के कल्याणपुर के किसान नीलगाय के आतंक से हैं परेशान. Samastipur News

 

समस्तीपुर(Samastipur News) जिले के कल्याणपुर प्रखंड क्षेत्र के सोरमार, बेलसंडी, चकमेहसी, बासुदेवपुर, गोपालपुर, बरहेता, अजना सहित विभिन्न पंचायतों में किसानों के खेत में लगी रवि फसल, सरसों की फसल, मसूर, सब्जी की फसल, आम, लीची के बागान लगाए किसान इन दिनों नीलगाय की आतंक से किसान परेशान हैं। वहीं स्थानीय किसान हेमंत शाह ,अजीत महतो, अवधेश महतो, विजय देव सहित अन्य किसानों ने बताया कि एक तो प्रखंड क्षेत्र में उर्वरक खाद नहीं मिलने की वजह से किसान के सामने फसल उगाने के लिए कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

 

वहीं(Samastipur News) दूसरे जिले से उर्वरक खाद , यूरिया की व्यवस्था कर कर किसानों द्वारा खेती करने के बावजूद खेतों में लगी फसल को बूंदाबांदी बारिश के बाद से एक तो किसान को यूरिया खाद नहीं मिल रही है। दूसरी ओर नीलगाय के आतंक से किसानों को खेत में लगी फसल बर्बाद हो रही है । इसमें स्थानीय किसान विभिन्न प्रकार की भगाने के लिए खेतों में व्यवस्था करने के बाद भी नीलगाय जंगली जानवर खेत से भागने के लिए तैयार नहीं है।

 

समस्या दूर नहीं कर रहा प्रशासन : लोगो(Samastipur News) द्वारा स्थानीय प्रशासन का ध्यान कई बार आकृष्ट कराने के बावजूद भी कोई ठोस कदम नहीं उठाने से इन दिनों किसानों के खेत में लगी सरसों की फसल ,तोरी की फसल, सब्जी की फसल , रवि की फसल को नीलगाय के द्वारा क्षति करने से किसान काफी मायूस देखने को मिल रहे हैं। वहीं स्थानीय किसानों के खेत में पहले अधिक बारिश के कारण खेतों में जलजमाव से परेशान थे बचे हुए खेतों में लगी फसल को नुकसान कर रही है नीलगाय के लिए कई बार स्थानीय प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया गया। हालांकि अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाने से आए दिनों दिन प्रतिदिन कल्याणपुर प्रखंड क्षेत्र में किसान की स्थिति दयनीय होती जा रही है। वहीं स्थानीय प्रशासन द्वारा नीलगाय के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाने से किसानों के सामने लगी फसल पहुंच पाता है या नहीं कहना मुश्किल है। इससे किसान चिंतित है।

Leave a Reply