समस्तीपुर शहर के भोला टाॅकीज, मुक्तापुर व दलसिंहसराय गुमटी पर ओवरब्रिज का निर्माण बीच में फंसा. | Samastipur News

रेलवे व राज्य पुल निगम के बीच फंस कर रहा गया है समस्तीपुर समेत उत्तर बिहार का 46 रोड ओवर ब्रिज। समस्तीपुर रेल मंडल के अधीन उत्तर बिहार के समस्तीपुर के अलावा दरभंगा, मधुबनी, सीतामढी, शिवहर, पूर्वी व पश्चिम चंपारण के जिलों में जाम की समस्या विकराल होती जा रही है। चुकी सभी आरओबी रेलवे गुमटी पर बनाया जाना है।

 

पुल का निर्माण नहीं होने से रेलवे गुमटी कम से कम एक घंटा में दो बार बंद की जाती है। ऐसी स्थिति में प्रत्येक घंटा रेलवे मंडल के क्षेत्र में 50 हजार से अधिक बाइक व चार चक्का वाहन जाम में फंस जाता है। अगर आरओबी का निर्माण हो गया रहता तो उत्तर बिहार में जाम की समस्या लगभग खत्म हो गई होती। समस्तीपुर जिले में तीन रेलवे गुमटी पर आरओबी का निर्माण किया जाना है।

 

शहर के भोला टाॅकीज 53 नंबर, मुक्तापुर रेलवे यार्ड में दो नंबर व दलसिंहसराय के 34 नंबर रेलवे गुमटी पर आरओबी का निर्माण किया जाना है। तीनों ओरओबी राज्य पुल निगम को बनाना है। तीन सालों में नक्शा तक पास नहीं हो पाया है। डीआरएम आलोक अग्रवाल बताते हैं कि रेलवे द्वारा तीन साल पूर्व रेलवे मंडल के 46 आरओबी राज्य पुल निगम, पथ निर्माण विभाग, एनएचआई व बीएसआरडीसीएल को दिया गया था। इसके अलावा कुछ ओरओबी रेलवे खुद भी बना रही है। हाल ही में पुल निर्माण को लेकर कार्य एजेंसी के बीच समीक्षा बैठक की गई थी। जिसमें बताया गया था कि आरओबी निर्माण को लेकर कार्य एजेंसी ने मोडिफायड डीपीआर बनाकर मुख्यालय को भेजा है। जो अबतक लौट कर नहीं आयी है।

 

समस्तीपुर-जयनगर रेलखंड की 12 रेलवे गुमटी पर बनाया जाना है आरओबी, गुमटी बंद होने से जाम में फंसते हैं वाहन :

समस्तीपुर से जयनगर रेलखंड मिथिलांचल के समस्तीपुर, दरभंगा व मधुबनी जिला में पड़ता है। इस खंड पर 12 रोड ओवर ब्रिज का निर्माण किया जाना है। अधिकतर पुल की जिम्मेवारी राज्य पुल निगम के अधीन है। जिसमें समस्तीपुर-दरभंगर मुख्य पथ पर मुक्तापुर के पास रेलवे गुमटी नंबर दो पर आरओबी का निर्माण भी शामिल है। इस गुमटी के बंद होने पर चंद मिनट में ही हजारों वाहन जाम में फंस जाता है। जिसका सीधा असर समस्तीपुर शहर तक पहुंचता है। गुमटी जाम होने से मगरदही पुल भी जाम में फंस जाता है। उधर, शहर के बीचोंबीच भोला टॉकीज रेलवे गुमटी नंबर 53 पर भी आरओबी राज्य पुल निगम को बनाना है। इस गुमटी प्रत्येक 15 मिनट में बंद करना होता है। जिससे शहर का मुख्य समस्तीपुर-ताजपुर पथ जाम में फंस जाता है। जिसका असर शहर की यातायात व्यवस्था पर भी पड़ता है।

 

सीतामढी के 56 नंबर रेलवे गुमटी की डीपीआर स्वीकृत : 

बताया गया है कि मंडल के सीतामढी रेलवे यार्ड के पास 56 नंबर रेलवे गुमटी का निर्माण पथ निर्माण विभाग करा रही है। इस स्थान पर आरओबी निर्माण के लिए विभाग द्वारा बनाया गया मोडिफायड डीपीआर स्वीकृत हो गया है। अब विभाग द्वारा पुल निर्माण के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू होगी। माना जा रहा है कि इस पुल का निर्माण अगले वर्ष से शुरू हो जाएगा।

 

एजेंसी के साथ इंजीनियर ने की है समीक्षा बैठक : सभी पुलों के निर्माण को लेकर हाल ही में कार्य एजेंसी के साथ अभियंताओं की टीम ने समीक्षा बैठक की है। पुल का निर्माण किस-किस कारणों से रुका है। इस पर मंथन की गई है। कार्य एजेंसी से कहा गया है कि बाधाओं को दूर कर पुल का निर्माण जल्द हो इस दिशा में कार्य हो। रेलवे की जहां मदद पड़ेगी यथा संभव सहायता दी जाएगी।
– आलोक अग्रवाल, डीआरएम.

Leave a Reply