Samastipur : विधानसभा में एक बार फिर गूंजा भोला टॉकीज गुमटी पर रेल ओवर ब्रिज बनाने का मुद्दा.

Samastipur News : राजद विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन ने बिहार विधान सभा मे समस्तीपुर शहर के भोला टॉकीज गुमटी पर रेल ओवर ब्रिज ( आरओबी ) बनाए जाने की मांग उठाई.

Samastipur News :  समस्तीपुर शहर के खस्ताहाल सड़कों का मुद्दा एक बार फिर बुधवार को विधानसभा में गुंजा। राजद विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन ने विधानसभा में क्षेत्र की खस्ताहाल सड़कों के मुद्दे को जोर-शोर से उठाया। इस दौरान उन्होंने समस्तीपुर – मुजफ्फरपुर रेल खंड के भोला टॉकीज गुमटी पर रोड ओवर ब्रिज ( ROB ) का निर्माण कार्य अविलम्ब शुरू करने की मांग उठाई।

विधायक ने कहा कि समस्तीपुर शहर के भोला टॉकीज का क्षेत्र वाहन चालकों के लिए परेशानी सबब बन गया है। यहां रेलवे गुमटी की वजह से आए दिन जाम की स्थिति बनी रहती है। वहीं भोला टॉकीज रेलवे गुमटी पर जाम की वजह से कनेक्टिंग सड़कों पर भी दिनभर जाम लगा रहता है। जिस वजह से इस रूट से गुजरने वाले वाहन चालकों को घंटों जाम में फंसे रहना पड़ता है। उन्होंने सरकार से मांग किया कि जनहित में समस्तीपुर -मुजफ्फरपुर रेल खंड के भोला टॉकीज गुमटी पर आरओबी का निर्माण कार्य अविलम्ब प्रारम्भ किया जाय l

राजद विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन ने बिहार विधान सभा मे तारांकित प्रश्न संख्या – पथ 19 (BLAQRMS No – 605) के द्वारा समस्तीपुर शहर के भोला टॉकीज गुमटी पर आरओबी का मुद्दा उठाया l उन्होंने सदन में कहा कि समस्तीपुर जिला मुख्यालय स्थित रेलवे लेवल क्रॉसिंग नo – 53 A से रोजाना सैकड़ो रेल गाड़ियां गुजरती है l जिसके कारण अक्सर गुमटी बंद रहने से प्रायः जाम की समस्या बनी रहती है l फलतः छात्रों, मरीजों व आमजनों को बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ता है l वर्ष 2010 से ही उक्त स्थल पर आरओबी के निर्माण हेतु कागजी प्रक्रिया जारी है किन्तु अब तक निर्माण कार्य प्रारम्भ नहीं हो सका है l जिससे समस्तीपुरवासी बेहद निराश व दुःखी हैं l उन्होंने कहा कि इस मामले को उन्होंने पहले भी उठाया था।

विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन के प्रश्न का उत्तर देते हुए बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री ने सदन को बताया कि भोला टॉकीज गुमटी के निकट अवस्थित रेलवे क्रॉसिंग नo – 53 A सड़क ऊपरी पुल (ROB) का निर्माण कराया जाना है l उपरोक्त ROB हेतु DPR तैयार कर लिया गया है तथा प्राक्कलन स्वीकृति की ओर अग्रेतर कार्रवाई की जा रही है l स्वीकृति उपरांत ROB का निर्माण कार्य प्रारम्भ किया जाएगा l

बता दें कि शहर के भोला टॉकीज गुमटी पर रोड ओवर ब्रिज बनाने की स्वीकृति तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद के कार्य काल में हुआ था। तीन वर्ष पूर्व भोला टॉकीज गुमटी पर पुल निर्माण के लिए रेलवे के निर्माण विभाग ने 84 करोड़ की कार्य योजना बनाई गई थी। इसे मुख्यालय द्वारा मंजूर कर लिया गया था। उसके बाद भोला टॉकीज समेत राज्य भर के 47 रेलवे पुलों का निर्माण का कार्य रेलवे ने पुल निगम को सौंप दिया था। इसके बाद से मामला फंसा हुआ है।

रोज 70-80 ट्रेनें गुजरती हैं, हर 10 मिनट पर बंद होती है गुमटी :

बता दें कि समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर रेल खंड पर स्थित गुमटी संख्या – 53 A से राेजाना लगभग 70 मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें गुजरती हैं। इसके अलावा 30-40 माल ट्रेन व पैसेंजर ट्रेनें भी चलती है। फलस्वरूप हर पांच से दस मिनट बाद गुमटी को बंद करना पड़ता है। जिससे गुमटी के दोनों ओर दिनभर जाम लगा रहता है। खास कर सुबह व शाम के समय में लोगों को ज्यादा दिक्कत होती है। हालांकि कोरोना के कारण कम ट्रेन सेवा होने के कारण लोगों को थोड़ी राहत है। नहीं तो प्रत्येक 10 मिनट के बाद रेलवे गुमटी बंद हो जाता है।

आउटर सिगनल पर फंसती हैं ट्रेनें :

वहीँ दूसरी ओर शहर के इस गुमटी पर कभी-कभी जाम के कारण गेट मैन चाह कर भी गुमटी को बंद नहीं कर पाता। इससे अक्सर आउटर सिगनल पर ट्रेन फंसी रहती है। गुमटी बंद करने के लिए पुलिस की भी मदद लेनी पड़ती है। आए दिन गेट मैन के साथ भी मारपीट की घटना हो चुकी है। वहीं अक्सर वाहन चालक गुमटी का बुम तक तोड़ देते हैं। लॉकडाउन व कम ट्रेन सेवा होने से थोड़ी राहत मिली हुई है।

विभिन्न संगठन कर रहा आंदोलन :

शहर के भोला टॉकीज पर रोड ओवर ब्रिज के लिए जिला विकास मोर्चा के अलावा विभिन्न राजनीतिक दल के कार्यकर्ता भी लंबे समय से आंदोलन कर रहे हैं। पुल के लिए लोगों ने कई बार धरना प्रदर्शन तक किया है। लेकिन कभी रेलवे के निर्माण विभाग तो अब पुल निगम के बीच पुल का निर्माण पेंडुलम की तरह झूल रहा है।

Leave a Reply