Muzaffarpur Metro Rail : मुजफ्फरपुर में प्रस्तावित मेट्रो रेल का रूट फाइनल हो गया है। 21.25 किलोमीटर लंबाई के दो कॉरिडोर में कुल 20 स्टेशन होंगे। औसतन हर एक किलोमीटर की दूरी पर स्टेशन होंगे। हालांकि, इनमें से आठ स्टेशनों के बीच की दूरी एक किमी से भी कम है। दादर चौक से बैरिया बस स्टैंड स्टेशन के बीच न्यूनतम दूरी 840 मीटर होगी, जबकि अहियापुर से जीरोमाइल स्टेशन के बीच अधिकतम दूरी 1430 मीटर (करीब डेढ़ किमी) होगी। शनिवार को जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक में राइट्स ने पीपीटी के जरिए मेट्रो के अलाइनमेंट और स्टेशन के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
बताया गया कि दोनों कॉरिडोर की लाइन जीरोमाइल से होकर गुजरेगी। दोनों कॉरिडोर से जुड़े दो स्टेशन वहीं बनाए जाएंगे। दोनों स्टेशन आपस में जुड़े रहेंगे। कॉरिडोर-1 की लंबाई 13.85 किमी होगी। इसमें हरपुर बखरी से रामदयालु के बीच 13 स्टेशन होंगे। इन स्टेशनों में हरपुर बखरी, सिपाहपुर, अहियापुर, जीरोमाइल चौक, चकगाजी, दादर चौक, बैरिया बस स्टैंड, चांदनी चौक, विष्णुदत्तपुर, भगवानपुर चौक, गोबरसही, खबड़ा और रामदयालुनगर शामिल हैं। वहीं, 7.40 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर-2 में एसकेएमसीएच और मुजफ्फरपुर रेलवे जंक्शन के बीच सात स्टेशन (एसकेएमसीएच, शहबाजपुर, जीरोमाइल चौक, शेखपुर, अखाड़ाघाट, कंपनीबाग रोड और रेलवे स्टेशन) होंगे।
शहर में दो मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण पर 5359 करोड़ रुपए खर्च होंगे। डीपीआर तैयार करने का काम अगले महीने शुरू होगा। इसमें तीन से चार महीने का समय लगेगा। एलिवेटेड लाइन या स्टेशन बनाने की तुलना में भूमिगत मेट्रो बनाने की लागत तीन गुना बढ़ जाती है।
मेट्रो लाइन और स्टेशन एलिवेटेड होंगे यानी जमीन से ऊपर बनाए जाएंगे। प्रत्येक स्टेशन की लंबाई 60 मीटर और चौड़ाई 22.5 मीटर होगी। राइट्स की संयुक्त महाप्रबंधक विशाखा वार्ष्णेय और अन्य अधिकारियों के अनुसार मेट्रो के लिए डिवाइडर के साथ 15 से 20 मीटर चौड़ी सड़क की जरूरत है। यहां सड़क 12 मीटर तक ही चौड़ी है। समीक्षा के बाद एलिवेटेड लाइन और स्टेशन का फैसला लिया गया है।
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