फिर सरकार बनाने का मौका मिलेगा तो बिहार में मेगा स्किल सेंटर बनाया जाएगा: नीतीश कुमार

 

 

एक बार फिर से सरकार बनाने का मौका मिलेगा तो बिहार में मेगा स्किल सेंटर बनाया जाएगा अब सिर्फ कंप्यूटर में ज्ञान से सभी तरह के रोजगार नहीं मिलेंगे। बल्कि मेगा स्किल सेंटर में विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े प्रशिक्षण दिए जाएंगे और हर क्षेत्र में लोगों को रोजगार मिलेगा। यह बात मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर भागलपुर जिले के जगदीशपुर स्थित लोकनाथ उच्च विद्यालय में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कही। सीएम नीतीश यहां नाथनगर के प्रत्याशी लक्ष्मीकांत मंडल को जिताने की अपील करने आए थे।

शनिवार को नीतीश कुमार ने कहा कि अब हर 8 से 10 पंचायत पर एक पशु चिकित्सालय खोले जाएंगे। इससे लोगों को पशुओं को इलाज के लिए दूर नहीं ले जाना पड़ेगा ना ही उनके पशु की जान जाएगी बल्कि उनके इलाज के साथ-साथ उन्हें मुफ्त में दवाइयां भी दी जाएंगी। जल जीवन हरियाली में उनकी सरकार ने काफी काम किया है। यदि कुछ बचा है तो उसकी भी समीक्षा करके काम करेंगे लेकिन यह काम तभी हो पाएगा जब उन्हें एक बार फिर से मौका मिलेगा।

उन्होंने कहा कि विभिन्न शहरों में बाईपास बनाए गए हैं लेकिन जहां भी बाईपास नहीं बने हैं और वहां जरूरत है तो नया बाईपास बनाया जाएगा। जहां बाईपास बनाने के लिए जमीन नहीं होगी वहां फ्लाईओवर बनाया जाएगा। अपनी उपलब्धि बताते हुए उन्होंने कहा कि कंप्यूटर पर काम करने के लिए 10 लाख लोगों ने प्रशिक्षण लिया है। पेयजल के लिए भी उन्होंने काफी काम किया है लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण कुछ काम बाकी रह गए हैं उसे भी वह पूरा करेंगे। उन्होंने कहा अब लड़के लड़की बराबर हैं। पिछले सत्र में हुई बोर्ड की परीक्षा में लड़कों की अपेक्षा ज्यादा लड़कियां शामिल हुई।

उन्होंने महिलाओं को जनप्रतिनिधि बनाने का ज्यादा मौका दिया अपराध पर भी नियंत्रण किया है। केंद्र सरकार की रिपोर्ट में भी यह बात सामने आई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लालटेन युग में घरों में रोशनी नहीं होती थी लेकिन घर घर में रोशनी है उनकी सरकार ने उजाला फैलाने का काम किया है। वह बिहार को विकसित राज्य की श्रेणी में लाने का काम कर रहे हैं। सभा में प्रत्याशी लक्ष्मीकांत मंडल के अलावा, राज्यसभा पूर्व सांसद कहकशां परवीन, पूर्व एमएलसी ललन सर्राफ, पूर्व मेयर दीपक भुवानिया आदि उपस्थित थे। ललन सर्राफ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ सभा में पहुंचे थे। नीतीश कुमार ने कहा कि उन्हें कई सभाओं में जाना है उसके बाद वह लक्ष्मीकांत मंडल को जीत की अग्रिम बधाई देते हुए माला पहनायी और फिर वही बने हेलीपैड से हेलीकॉप्टर से रवाना हो गए।