Bhagalpur Airport: बिहार के भागलपुर से विमान सेवा जल्द शुरू होगा, नीतीश कुमार के मंत्री ने बता दिया डेडलाइन.

सिल्क सिटी के नाम से मशहूर बिहार के भागलपुर में हवाई सेवा शुरू होने का इंतजार अब जल्द खत्म हो सकता है। काफी समय से केंद्र और राज्य सरकार इस दिशा में प्रयासरत हैं। इसी बीच, नीतीश सरकार के श्रम संसाधन विभाग के मंत्री और भागलपुर के प्रभारी मंत्री संतोष कुमार सिंह ने एक बड़ी खुशखबरी दी है। उन्होंने बताया कि भागलपुर से 35-36 सीटर कनेक्टिंग फ्लाइट उड़ाने की योजना पर काम हो रहा है। इसके लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा, जिसकी अध्यक्षता वह स्वयं करेंगे। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में चार से पांच माह का समय लगेगा।

मंत्री संतोष कुमार सिंह ने यह जानकारी बुधवार शाम समाहरणालय स्थित समीक्षा भवन में विभागीय बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी। उन्होंने कहा कि कनेक्टिंग फ्लाइट से कोलकाता और पटना जाना आसान हो जाएगा। डीएम को हवाई अड्डे के रनवे की मरम्मत, चहारदीवारी, दफ्तर, और लाउंज की दुरुस्तीकरण के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही, बड़े हवाई अड्डे के लिए जमीन चयन और अन्य स्वीकृति का काम भी प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। मंत्री ने कहा कि वे केबिनेट की बैठक में जिले की अन्य सुविधाओं पर भी चर्चा करेंगे।

गौरतलब है कि अखबार ‘हिन्दुस्तान’ पिछले कई दिनों से ‘भागलपुर मांगे हवाई सेवा’ अभियान चला रहा है, जिसका असर अब दिखने लगा है। प्रेस वार्ता में मेयर डॉ. बसुंधरा लाल, एमएलसी विजय कुमार सिंह, विधायक ई. शैलेंद्र, पवन कुमार यादव, ललन पासवान, ललित नारायण मंडल आदि मौजूद रहे।

भागलपुर में हवाई सेवा की कवायद लंबे समय से जारी है। अप्रैल 2024 में डीएम डा. नवल किशोर चौधरी ने एयर टैक्सी चलाने का प्रस्ताव दिया था। 2017 में तत्कालीन डीएम ने हवाई सेवा शुरू करने के लिए लैंडिंग चार्ज 68 हजार से घटाकर 7 हजार कर दिया था। अब जिले के प्रभारी मंत्री की घोषणा से लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है।

   

Leave a Comment