Property Rate Hike : समस्तीपुर के इन इलाकों में दोगुनी हो सकती है जमीन की कीमत,1 अप्रैल से लागु होगा नया रेट.

       

समस्तीपुर, 23 फरवरी | संवाददाता

Property Rate Hike : समस्तीपुर नगर क्षेत्र से जुड़े कई इलाके तेजी से विकसित हो रहे हैं। शहर के मोहनपुर, काशीपुर, धर्मपुर, बहादुरपुर और जितवारपुर में जितनी तेजी से विकास हो रहा है, उसके अनुरूप यहां जमीनों का मिनिमम वैल्यू रेट (एमवीआर) कम है। अब इन इलाकों के जमीनों की कीमतें 10 से 30 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। इसके लिए निबंधन विभाग नए सिरे से जमीन का एमवीआर तय करने की तैयारी में जुट गया है। एमवीआर बढऩे से निबंधन की दरों में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

विभागीय सूत्रों के अनुसार समस्तीपुर के शहरी क्षेत्रों की जमीन की कीमतों में बहुत बदलाव की संभावना नहीं है। सिर्फ मोहनपुर एवं बहादुरपुर में कई ऐसे नए इलाके विकसित हुए हैं, जहां जमीनों का एमवीआर काफी कम है। पहले जो क्षेत्र संपर्क सड़कों से सटे थे, अब नई मुख्य सड़कं बन जाने से उनकी बाजार दरें काफी बढ़ गई है।

 


20 लाख कट्ठा जमीन की कीमत पहुंच सकती है 40 लाख तक :

मोहनपुर रोड में मुसरीघरारी तक मुख्य सड़क की जमीन 20 लाख रुपये प्रति कट्ठा से 40 लाख रुपये प्रति कट्ठा तक हो सकती है। हालांकि अंदर की जमीनें अब भी 20 से बढ़कर 25 लाख रुपये प्रति कट्ठा तक जा सकती हैं। अभी तक जिला निबंधन कार्यालयों की ओर से मूल्यांकन समिति को जमीन के सर्किल रेट में बढ़ोतरी का प्रस्ताव नहीं भेजा गया है।

प्रस्ताव भेजने के बाद दर्ज होगी आपत्ति :

निबंधन विभाग की ओर से प्रस्ताव भेजने के बाद 15 दिनों तक आम नागरिकों से आपत्ति दर्ज करने को कहा जाता है। इसके बाद ही नया सर्किल रेट लागू होता है। इस बार अप्रैल से नया सर्किल रेट लागू किया जा सकता है।

सदर क्षेत्र में मामूली बदलाव :

हालांकि शहर के सदर क्षेत्र के जमीन के एमवीआर में मामूली बदलाव संभव है। मुख्य सड़क पर पहले से ही बहुत अधिक कीमत निर्धारित है। प्रधान सड़क एवं शाखा सड़क की जमीन की कीमत में 10 फीसद तक बढ़ोतरी संभव है।

 

Follow Us: