Bihar Election 2020 : बिहार चुनाव में हर दल में करोड़पति उम्मीदवारों की भरमार, JDU की महिला प्रत्याशी हैं सबसे अमीर.

 

बिहार में हो रहे विधानसभा चुनाव में इस बार भी करोड़पति उम्मीदवारों की भरमार है। हर दल में तमाम ऐसे दावेदार हैं, जिनकी संपत्ति करोड़ों में है। पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर होने वाले मतदान में 1065 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। चुनावी हलफनामे के मुताबिक, करीब 150 से अधिक उम्मीदवार करोड़पति हैं। इस मामले में सभी दल एक समान हैं। सबसे अमीर प्रत्याशी के रूप में नीतीश कुमार की पार्टी जदयू की मनोरमा देवी इस चुनाव में ताल ठोक रही हैं।

प्रत्याशियों के हलफनामे के अनुसार एनडीए में 60 और महागठबंधन में 58 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं। वहीं चिराग पासवान की पार्टी लोजपा ने भी 25 फीसदी टिकट करोड़पति उम्मीदवारों को दिया है। जेडीयू के 25, आरजेडी के 29 और लोजपा के 23 उम्मीदवार करोड़पति हैं। सबसे ज्यादा अमीर जदयू की मनोरमा देवी हैं। चुनावी हलफनामे के मुताबिक, उनकी संपत्ति कुल 53.19 करोड़ रुपए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर कांग्रेस के राजेश कुमार हैं, उनकी संपत्ति 33.5 करोड़ से अधिक हैं। अमीरों की सूची में तीसरे नंबर पर भी जेडीयू के कौशल यादव हैं। कौशल की कुल संपत्ति 26 करोड़ से अधिक है।

सबसे अमीर प्रत्याशी कहां से ठोक रहे हैं ताल?

पहले चरण के लिए होने वाले चुनाव में सबसे अमीर प्रत्याशी जदयू की मनोरमा देवी हैं। पार्टी ने उन्हें गया जिले की अतरी विधानसभा क्षेत्र से अपना उम्मीदवार बनाया हैं। अमीरों की लिस्ट में दसूरे नंबर पर कांग्रेस के राजेश कुमार हैं, जो औरंगाबाद जिले की कुटुंबा सीट से ताल ठोक रहे हैं। वहीं जदयू के कौशल यादव नवादा जिले की नवादा शहर विधानसभा सीट से मैदान में हैं।