समस्तीपुर में बिजली बिल जमा नहीं होने से 20 दिनों से बंद पड़ा हैं नल जल. Nal Jal Yojana Samastipur

Nal Jal Yojana Samastipur: समस्तीपुर ज़िले के विभूतिपुर प्रखंड के सिंघिया-बुजुर्ग उतर पंचायत के वार्ड 5 महादलित बस्ती में पिछले 20 दिनों से नल-जल योजना ठप है। इससे भीषण गर्मी में पेयजल के लिए लोगों में हाहाकार मचा हुआ है।

बताया जाता है कि बिजली बिल बकाया रहने के कारण बिजली विभाग ने लाइन काट दिया है जिससे यह स्थिति उत्पन्न हुई है। बिजली विभाग का कुल 21289 रुपये का बिल बाकी है जिससे गत 28 अप्रैल से ही यहां लाईन बाधित रहने से पेजयल आपूर्ति ठप है।

वार्ड सदस्य इसका ठीकरा लोगों पर फोड़ रहे हैं। उनका कहना है कि लोग प्रतिमाह 30 रुपये नहीं दे रहे हैं जिसके कारण मीटर रिचार्ज नहीं हो रहा है। वार्ड सदस्या पूजा कुमारी और उनके पति दशरथ राम ने भी बताया कि रुपये जमा करने कि लिए लोगों को कई बार कहा गया, लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं है।

कुल 130 परिवार में से 25 से 30 लोग भी रसीद नहीं कटाते हैं। अभी तक बैंक खाता का भी संचालन शुरू नहीं हो सका है। दूसरी तरफ लोगों का कहना है कि पंचायत चुनाव के समय से ही वसूली बंद कर दी गई। अब सभी माह की राशि जोड़कर एक बार जमा करने को कहा जा रहा है। इसलिए कठिनाई हो रही है। महादलित बाहुल इस वार्ड में अधिकांश गरीब लोग हैं।

वैसे भी इस टंकी से दर्जनों उपभोक्ताओं के घर तक पेयजल नहीं पहुंच पाता है जिससे कारण वैसे लोग उदासीन हैं। उप सरपंच सह वार्ड क्रियान्वयन समिति के सदस्य रमेश प्रसाद व नव निर्वाचित वार्ड सचिव प्रदीप कुमार बताते हैं कि अभी तक वार्ड क्रियान्वयन समिति की एक भी बैठक नहीं हुई है। जिसके कारण वे इन बातों से अनभिज्ञ हैं।

इसलिए वे फिलहाल कुछ बता नहीं सकते परन्तु वे इतना जानते हैं कि इस वार्ड में पिछले कई दिनों से पेयजल बाधित है। जिसके कारण गरीब लोगों के समक्ष पेजयल की समस्या उत्पन्न हो गई है। समाजसेवी मनोज कुमार ने बीडीओ से पेयजल की समस्या से निजात दिलाने की मांग की है। वही इस सबंध में बीडीओ धीरज कुमार ने बताया कि ये बातें उनके संज्ञान में नहीं थी। अब जानकारी मिली है तो कार्रवाई की जा रही है।

Leave a Reply