समस्तीपुर में अगलगी की घटना में 15 घर जले, लाखों की संपत्ति जलकर जलकर राख.

समस्तीपुर 22 नवंबर’ 20 | फिरोज आलम

समस्तीपुर। जिले में चार प्रखंडों में हुई अगलगी की घटनाओं में 15 घर जलकर राख हो गये। इससे लाखों की संपत्ति जलकर स्वाहा हो गयी। अगलगी की घटना के शिकार हुए परिवार के लोग खुले आकाश के नीचे आ गयेे हैं।

मिली जानकारी के अनुसार, मुसरीघरारी थाना क्षेत्र में बखरी बुजुर्ग गांव में शनिवार सुबह शार्ट-सर्किट से सात घर जलकर राख हो गये। इससे हजारों रुपए की संपत्ति स्वाहा हो गयी। ग्रामीणों ने बताया कि बखरी बुजुर्ग पंचायत के पासवान टोला के वार्ड 7 में घर के ऊपर से गुजरी 11 हजार वोलट की बिजली की तार गुजरी है। जिसमें शार्टसर्किट से निकली चिंगारी घरों पर गिरने के साथ ही आग ने विकराल रूप ले लिया। जब तक ग्रामीण आग पर काबू पाते तब तक आग की चपेट में 7 घर आ चुके थे। इससे घर में रखे अन्न, वस्त्र, बर्तन सहित अन्य उपस्कर आदि सामान जलकर पूरी तरह राख हो गसे।

यह संयोग ही रहा कि इसमें किसी तरह के जानमाल की क्षति नहीं हुई। आग लगने पर सभी लोग घरसे निकलने में सफल रहे। ग्रामीणों के करीब एक घंटे के अथक प्रयास और सूचना पर पहुंची दो दमकल से आग परकाबू पाया जा उसका। अगलगी की इस घटना में शिवचंद्र पासवान, अशोक पासवान, संतोष पासवान, बसंत पासवान, शिबू पासवान, नागेंद्र पासवान, शिबू पासवान का घर पूरी तरह जल गया। सीओ विजय कुमार तिवारी ने बताया कि जांचोपरांत सभी अग्नि पीड़ित परिवारों को सरकारी स्तर पर मिलने वाली सुविधा मुहैया करा दी जाएगी।

इधर, खानपुर प्रखंड के रेबड़ा गांव में शनिवार को ही हुई अगलगी की घटनाओं में पांच घर जलकर राख हो गये। ग्रामीणों ने बताया कि पटाखे की चिंगारी से पहले राधेश्याम राय के घर में आग लगी। उसके बाद देखते ही देखते आग की लपट ने सुरेंद्र राय, भाग्यनारायण राय, दिनेश राय, शत्रुघन राय के घर को भी अपनी चपेट में ले लिया। इस घटना में एक मवेशी के भी झुलसने की खबर है। अगलगी में प्रभावित सभी लोगों के घर में रखा सारा सामान जलकर राख हो गया।

पंचायत के पूर्व मुखिया रामनारायण राय उर्फ दीवान जी, अरुण राय, रामलखन राय, डॉ लालबाबू, अनिल कुमार राय, मनीष कुमार राय आदि ने बताया कि फायर ब्रिगेड को अगलगी की सूचना दी गई। लेकिन फायर ब्रिगेड की गाड़ी समय पर नहीं आयी जिससे काफी मशक्कत के बाद ग्रामीणों ने ही आग पर काबू पाया। जिला पार्षद सवर्णिमा सिंह ने अंचल प्रशासन से अग्नि पीड़ित परिवारों को राहत उपलब्ध कराने की मांग की है।

कल्याणपुर थाना क्षेत्र के जनार्दनपुर गांव में शुक्रवार देर रात आग लगने से फूस का घर जल गया। लोगों ने बताया कि अगलगी की इस घटना में हजारों रुपए का नुकसान हुआ है। पीड़ित शंकर भगत सब्जी का व्यापारी है। आग से अनाज और कपड़ा सहित हजारों रुपए का सामान जलकर राख हो गया। बताया गया है कि शंकर भगत शुक्रवार रात घर में सोया था। देर रात आग की तेज लपटें उठते देख वह घर से बाहर भागा। स्थानीय लोगों के सहयोग से आग पर काबू पाया गया।

स्थानीय मुखिया कविता देवी ने की सूचना पर सीओ अभय पद दास ने राजस्व कर्मचारी को स्थल निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।दूसरी ओर विद्यापतिनगर प्रखंड में घटहो थाना अंतर्गत कांचा पंचायत के वार्ड दो के विदेश राय का झोपड़ीनुमा घर शुक्रवार संध्या आग लगने से राख हो गया। जिस समय घर में आग लगी उस वक्त परिवार के सदस्य छठ घाट पर थे। घर से आग की निकल रही तेज लपट देख आसपास के लोगो के हल्ला करने पर अन्य ग्रामीणों जुटे और आग पर काबू पाया। गृहस्वामी के मुताबिक घर में पचास हजार रुपया सहित बर्तन, कपड़े व फर्नीचर थे, जो जल कर नष्ट हो गए। इसकी सूचना सीओ को दी गयी है।

पटाखे की दुकान में लगी आग: चकमेहसी। चकमेहसी थाना क्षेत्र में सैदपुर चौक पर पटाखे के दुकान में अगर लगने से हजारों रुपये का पटाखा जल गया। पटाखे की दुकान में आग लगने के बाद आसपास के लोगों में अफरातफरी मच गयी। ग्रामीणों ने मशक्कत के बाद आग परकाबू पाया। अगलगी की यह घटना शुक्रवार की देर शाम हुई। पटाखे की दुकान मालीनगर सिमरी निवासी देवेन्द्र ठाकुर की थी। दुकानदार ने बताया कि उसकी दुकान में आग कैसे लगी इसका उसे पता नहीं चल सका। थानाध्यक्ष मो. खुशबुद्दीन ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। बताते चले कि क्षेत्र में दीपावली व छठ पर बिना लाइसेंस के अवैध रूप से पटाखे की दुकान जगह-जगह खोली गयी थी।

पटाखे के बारूद से कई बच्चे जख्मी : ताजपुर। ताजपुर एवं आसपास में छठ महापर्व के दौरान प्रशासन की चेतावनी के बाद भी पटाखे के धमाके की गूंज सुनाई देती रही। मिली जानकारी के मुताबिक फतेहपुरबाला पंचायत सरकार भवन के समीप पोखर घाट पर पटाखे फोड़ने के दौरान उसके बारूद से छठ घाट पर खड़े गांव के तीन-चार छोटे-छोटे बच्चे आंशिक रूप से जख्मी हो गए। सभी स्थानीय निजी क्लिनिक में भर्ती हैं।